चीजें भूल जाते हैं, याद्दाश्‍त के लिए अपनाएं ये तरीके

चीजें भूल जाते हैं, याद्दाश्‍त के लिए अपनाएं ये तरीके

रोहित पाल

अक्सर ऐसा होता है कि कुछ समय पहले की गयी चीजों या बातों को याद करने की कोशिश करते हैं लेकिन याद नहीं आता है। इसीलिए हमअपनी मेमोरी पावर को लेकर परेशां हो जाते हैं कि हमारी पावर अच्छी क्यों नहीं है और अक्सर यही सोचते रहते हैं कि हमारी मेमोरी पॉवर अच्छी रहे जिससे हर चीजको याद रख सकूं।

मेमोरी पावर का कम होना जीवन में कई बार बड़ी परेशान का कारण बन जाता है। जैसे कभी- कभी एग्जाम के समय कई बार वो चीजें भूल जाते हैं जो हमे याद होनी चाहिए थी। यहीं जीवन में कई ऐसे मौके आते हैं जब हमें इस वजह से मुश्किलों का समाना करना पड़ता है।

एक जगह पर ध्यान केंद्रित रखें-

कई बात ऐसा होता है कि हम कोई काम कर रह होते हैं और उसी समय हमरे दिमाग एक साथ कई सारी चीजें चल रही होती हैं यानी हम कर कुछ और रहे होते हैं और सोच कुछ और रहे होते हैं। जिससे दिमाग में तनाव में आ जाता है और कोई भी काम ठीक से नहीं कर पाते हैं। इसके लिए आप सिर्फ एक काम करें जैसे कि आप कोई काम कर रहे हो तो दिमाग को उसी काम में लगाएं और कुछ न सोचे जीससे आपका दिमाग केंद्रित नहीं हो पाता है।

याद करने के लिए लिखने की आदत डालें-

अगर आप कुछ पढ़ रहे हैं या फिर नौकरी में किसी मीटिंग में हैं तो आपके सामने कई चीजें आती है जो आपके लिए काफी ज्यादा जरूरी होती है। ऐसे में चीजों को याद रखने के लिए उस समय आप उन चीजों को लिखना शुरू करें। आप अपनी लिखी हुई चीजों को या फिर जो आपको पढ़ना है आप उन्हें एक बार न पढ़ कर कोशिश करें की बार-बार पढ़े इससे आपको अच्छे से चीजें याद हो जाएंगी। जो आपके लिए काफी बेहतर होंगी।

नींद अच्छी और पूरी लें-

रोज के काम काज की वजह से काफी थकवाट हो जाती है, इससे केवल आपका शरीर ही नहीं बल्कि दिमाग थक जाता है। ऐसे में अगर आप अच्छी और पूरी नींद लेते हैं तो आपकी मेमोरी पावर बढ़ती है। अक्सर जब थकावट होती है तो किसी भी काम को करने में मन नहीं लगता है जिससे ध्यान एक जगह नहीं रह पाता है और चीजों को सही से नहीं कर पाते हैं।

मेडिटेशन सबसे अच्छा उपाय-

इन सबके अलावा मेडिटेशन मेमोरी पावर बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि मेडिटेशन करने से मन शांत होता है और तनाव दूर हो जाता है। इसलिए रोजाना मेडिटेशन या योगा करने की आदत डाल लें। जिससे आपको चीजों को भूलेंगे नहीं और किसी भी चीज को याद रखने में परेशानी नहीं होगी।

एक्सपर्ट का भी मानना है कि हमेशा हमें काम करते वक़्त सिर्फ एक काम में ध्यान लगाना चाहिए। जिससे आप चीजों को बेहतर तरीके से कर पायेगें।

 

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में बार-बार होने वाली बीमारियां, इनसे ऐसे बचें

शरीर में गर्मी के साथ कंपकंपी होना हमेशा बुखार नहीं, ये समस्याएं भी हो सकती हैं

अगर है ऊन से एलर्जी तो बचने के ये उपाय जान लें

National Milk Day 2019: 1 गिलास दूध पीने की आदत बीमारी से बचने की पहली सीढ़ी है

फ्लू से बचने के 5 आसान उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।